मातृत्व स्वास्थ्य अधिकार पर राष्ट्र स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण सम्पन्न


नई दिल्ली। देश के चयनित पांच राज्यों मध्यप्रदेश, उत्तरप्रेश, झारखण्ड, बिहार व कर्नाटक में मातृत्व स्वास्थ्य की सेवाओं व सुविधाओं को बेहतर बनाने हेतु सामुदाय आधारित निगरानी की प्रक्रिया मोबाइल एप के माध्यम से करने हेतु परियोजना में जुड़े संगठनों  के नेटवर्क सुदृढ़ीकरण हेतु राष्ट्र स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (TOT)
विश्व युवक केन्द्र नई दिल्ली में नमहर & सीएचएसजे दिल्ली द्वारा आयोजित किया गया।

नेटवर्क सुदृढ़ीकरण हेतु राष्ट्र स्तरीय प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण (TOT) में मध्यप्रदेश से शेषमणि शुक्ला, रामजीशरण राय, प्रमोद तिवारी, जितेन्द्र प्रजापति, अशोक मन्द्रे, उत्तरप्रेश से अमित त्रिपाठी, अर्पित, सुनीता सिंह व सपना वर्मा के साथ ही झारखंड, बिहार व कर्नाटक के 5-5 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

स्रोत व्यक्ति के रूप में उपस्थित रहकर सेंटर फॉर हेल्थ एण्ड सोशल जस्टिस दिल्ली से अभिजीत दास, प्रेमदास जी, रुद्राक्षिणा बनर्जी, सना जी व नमहर दिल्ली से संध्या गौतम ने सहभागी पद्धति से प्रशिक्षण दिया। 

उक्त नेटवर्क सुदृढ़ीकरण हेतु राष्ट्र स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (TOT) में मातृत्व स्वास्थ्य अधिकार, संचालित शासकीय मातृत्व स्वास्थ्य की सेवाओं व सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई।
साथ ही हाल ही में बने मोबाइल एप के बारे में सिप्पी व विकेश द्वारा तकनीकी जानकारी दी व प्रशिक्षणार्थियों के प्रश्नों के समाधान किए। एप में पूंछे जाने वाले प्रश्नों में कमियों को दूर करने हेतु प्रशिक्षणार्थियों ने संवाद किया।

उक्त एप का उपयोग 5 राज्यों से प्रत्येक राज्य में 5-5 जिलों से प्रत्येक जिले से 3-3 सामुदायिक स्वास्थ्य (CHC) केन्द्र, उनके अंदर आने वाले एक-एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (PHC) व उनके अन्दर आने वाले 3-3 गांव से मातृत्व स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं की स्थिति जानने के साथ ही क्षेत्र में मातृत्व स्वास्थ्य के अधिकारों के हनन की जानकारी एकत्र की जावेगी। 

उल्लेखनीय है कि इस प्रक्रिया के क्षेत्र में विस्तार किया जावेगा। प्रत्येक राज्य में नेटवर्क सुदृढ़ीकरण हेतु पांचों राज्यों में राज्य स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (TOT) आयोजित आगामी माह में आयोजित किया जावेगा। उक्त जानकारी रुद्राक्षिणा बनर्जी ने दी।

Comments